-->

एशिया कप के मैचों को कब से घटाकर 20 ओवर कर दिया गया

भारत में जनता क्रिकेट को दिखने के साथ साथ खेलना भी पंसद करती  है और भरतीय हर आने वाले मैच का इंतजार बड़ी बेसब्री से करते  हैं। वहीं हर सट्टेबाज को क्रिकेट के बडे़ मैचों का इंतजार रहता दौरान वह सट्टेबाजी कर सके और सट्टा लगाकर घर बैठे ही काफी सारा पैसा कमा सके। इसके अलावा काफी लोग क्रिकेट पर  मनोरंजन के लिए सट्टेबाजी करते हैं। एसके साथ ही आईपीएल, अंतराष्ट्रीय क्रिकेट मैच, विश्व कप, एशियन कप का बड़े जोरों शोरों से इंतजार किया जाता हैं। सिर्फ सट्टेबाज ही नहीं बल्कि भारत देश के लोग भी इन मैचों का इंतजार करते नजर आते हैं। इस कडी में जल्दी ही एशिया कप होने आयोजित होने वाला है और एशिया कप क्रिकेट सट्टेबाजी करने वालों के लिए पैसा कमाने का एक अच्छा मौका हो सकता हैं। इसी वजह से हर टीम यहीं चाहती है कि वो जीत जाए और अपने नाम जीत का खिताब कर लें। इसके अलावा हर देश की जनता चाहती हैं कि उनकी टीम को ही विजय हासिल हो। अगर आप एशिया कप लाइव स्कोर देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कई तरह की साइट और ऐप मिल जाएगी।




क्रिकेट मैच के दौरान हर सट्टेबाज इस  एशिया कप युक्तियां और एशिया कप सट्टेबाजी दरें की खोज में लग जाते हैं। अच्छी दरों के लिए आपको पर साइट पर जाकर देखने की जरुरत होती हैं।  इसके साथ ही अगर आप  जानना चाहते हैं कि एशिया कप कब है या एशिया कप कब होगाएशिया कप 2022 शेड्यूल क्या है से जुड़ी सारी जानकारी आपको गूगल पर मिल जाएगी। क्या आप जानते हैं कि एशिया कप कब घटाकर 20 ओवर कर दिया गया अगर नहीं तो   तो चलिए जानते है कि एशियन कप से जुड़ी जानकारी।


एशिया कप सट्टेबाजी 


यदि आप क्रिकेट प्रशंसक और लवर हैं, तो आप शायद पहले से ही दुनिया के कुछ शीर्ष क्रिकेट टूर्नामेंट जैसे आईपीएल, एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप और टी 20 विश्व कप के बारे में जानते होगे और आगामी एशिया कप भी उसी लीग के अंतर्गत आता है, जो किसी अन्य की क्रिकेट मैचों की तरह  है। वहीं जब आप एक सट्टेबाज के रूप में एशिया कप को देखने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको एशिया कप टाइम टेबल  और जो टीम हिस्सा ले रही हैं। किसकी टीम कितने मेंबर हैं। इससे जुड़ी जानकारी एकत्रित करनी होगी। इसके बाद आपको किसी एक साइट का चुनाव करना होगा जो अच्छी दरों पर आपको क्रिकेट पर सट्टेबाजी करने का मौका दें। यह सबसे सही सट्टेबाजी युक्तियों में से एक है।  आपको हर तरह से किसी टीम पर सट्टेबाजी करने से पहले उसे परखने की आवश्यकता होती हैं और उसे  समझ कि टीम का  प्रदर्शन पहले कैसा रहा है जिसके अनुसार आपको अंदाजा हो सकता है कि इस बार कैसा प्रदर्शन रह सकता है। इसके अलावा आप चाहे तो अलग अलग साइट पर जाकर क्रिकेट सट्टेबाजी दरों की जांच कर सकते हैं फिर उसके अनुसार ही एक साइट पर खेलने के लिए जा सकते हैं


एशिया कप मैचों को घटाकर कब से 20 ओवर किया 



एशिया कप 2022, जल्द ही 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच  खेला जाएगा। पहले इस कप का आयोजन श्रीलंका में होने वाला था लेकिन बाद में इस एशिया कप का आयोजन यूएई में शिफ्ट किया गया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब 1984 में एशिया कप का पहला मैच खेला गया तब यह  भी यूएई में ही खेला गया था और भारत जिसमे चैंपियन बना था। आपको बताने जा रहे हैं कि मैच में कितने ओवर थे।  कौन कब विजेता  रहा। समय समय पर एशिया कप में क्या बदलाव हुए, और कुछ ऐसी बातें  जो क्रिकेट फैन होने के नाते आपको आपको पता होनी चाहिए।



बता दें कि क्रिकेट एशिया कप की शुरुआत 1984 में हुई थी और इसके पहले संस्करण की मेजबानी यूएई ने की थी। वहीं बात करें फाइनल की तो शारजाह क्रिकेट ग्राउंड पर फाइनल मुकाबला खेला गया था। तब से लेकर अब तक अलग अलग देश इसकी मेजबानी कर चुके हैं। वहीं क्रिकेट एशिया कप टी20 और वनडे फॉर्मेट में खेला जाता है। ये अल्टरनेटिव में खेला जाता है, यानी की 1 बार टी20 और अगली बार वनडे फॉर्मेट में आयोजित होता है। हालांकि ये 2016 से शुरू हुआ और इससे पहले खेले गए सभी टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में ही खेले गए थे। 2016 में पहली बार टी20 फॉर्मेट में एशिया कप हुआ, जिसमें भारत ने इसका खिताब अपने नाम किया था






एक बार एशिया कप में भारत ने खेलने से मना किया था, यानी आयोजन का बॉयकॉट कर दिया था। वहीं इसका कारण यह था कि 1986 में श्रीलंका के साथ तनावपूर्ण रिश्तों के कारण भारत ने एशिया कप का बॉयकॉट किया था, ये इस टूर्नामेंट का दूसरा ही संस्करण था। जबकि पाकिस्तान ने 1990/91 में टूर्नामेंट का बॉयकॉट किया था, इसकी मेजबानी भारत देश  कर रहा था।



सबसे खास बात यह है कि एशिया कप का पहला संस्करण भारत ने ही जीता था और उस समय इस टीम की कप्तानी सुनील गावस्कर कर रहे थे। वहीं  भारत देश के नाम ही सबसे ज्यादा एशिया कप खिताब जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है, दूसरे नंबर पर श्रीलंका है। तो चलिए जानते हैं, एशिया कप में चैंपियन टीम की लिस्ट।



बता दें कि भारत ने सर्वाधिक यानी की 7 बार एशिया कप जीतने का रिकॉर्ड बनाया है। इस  वर्षों में भारत ने एशिया कप जीते।


भारत देश – 1984, 1988, 1990/91, 1995, 2010, 2016, 2018 ,7 बार जीता


श्रीलंका श्रीलंका ने 5 बार एशिया कप जीता है – 1986, 1997, 2004, 2008, 2014


पाकिस्तान – पाकिस्तान ने एशिया कप 2 बार जीता 2000, 2012


एशिया कप फाइनल हारने वाली टीमें


यह तो आप जान ही गए हैं कि भारत एक ऐसा देश हैं जिसकी टीम सबसे ज्यादा एशिया कप जीतने वाली टीम है, लेकिन क्या आपको पता है कि भारत एशिया कप फाइनल कितनी बार हार चुकी हैं। बता दें कि भारत 3 बार फाइनल में पहुंची लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा था। चलिए जानते हैं कौन सी टीम कितनी बार एशिया कप का फाइनल मैच हारी, या यूँ कहें कि रनर अप रही हैं।


भारत – 3 बार

श्रीलंका – 6 बार

बांग्लादेश – 3 बार

पाकिस्तान – 2 बार

Read also

Post a Comment